प्रत्यक्ष की उत्पत्ति परोक्ष में
मन की, आँखों की बनावट ऐसी है, जिसमें बाहर की वस्तुएँ ही दीखती हैं। बाहर से भी सिकुड़कर वे सामने ही केंद्रित रह जाती हैं। जो चीजें सामने नहीं, वे ध्यान में ही नहीं रहतीं। फोड़ा उठता है, तो दीखता है। अपच में क्या हानि हो सकती है, यह समझ में नहीं आता; क्योंकि पेट का भारीपन प्रत्यक्ष नहीं है। सच बात यह है कि प्रत्यक्ष की उत्पत्ति परोक्ष में होती है। जो भीतर है, वही उबालकर बाहर आता है और जब उस उफान का स्वरूप सामने आता है, तब प्रतीत होता है कि समय से पहले ध्यान देने की बात याद ही नहीं रही।
The structure of the mind, the eyes is such, in which only the outside things are visible. By shrinking from outside also, they remain focused in front. Things which are not in front, they do not remain in meditation. If the boil rises, then it is visible. What can be the harm in indigestion, it is not understood; Because the heaviness of the stomach is not visible. The truth is that the direct has its origin in the indirect. That which is inside comes out after boiling and when the form of that boom comes to the fore, then it seems that there is no memory of paying attention ahead of time.
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सत्यार्थप्रकाश मार्गदर्शक यदि किसी को मोक्ष के विषय में जानना हो, तो सत्यार्थप्रकाश का नवम समुल्लास ध्यान से पढना चाहिए। इस सम्बन्ध में बताया गया है कि योग साधना से ही मोक्ष सम्भव है। चित्तवृत्तियों का निरोध करने पर ही आत्मा के वास्तविक स्वरूप का पता चलता है। मोक्ष प्राप्ति को सबसे बड़ा पुरुषार्थ...
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